Monday, June 3, 2019

विटामिन डी से भरपूर 6 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर:

Dietician Sheela Seharawat at Diet Clinic Health Care Pvt Ltd 

प्रोटीन से भरपूर, योगर्ट में भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं हालांकि, सुनिश्चित करें कि दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ लें, क्योंकि दही के इन फोर्टीफाइड संस्करणों में से अधिकांश स्वाद वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी चीनी सामग्री बहुत अधिक है. इसलिए, स्टोर किए गए दही के पैकेट से बचें और घर पर बना दही लें.
2. विटामिन डी की कमी को दूर करेगा संतरा: 
संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. यह सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है. हमेशा ताजे संतरे के रस का विकल्प चुनें और स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस को खरीदने से बचें.
3. दलिया:
ज्यादातर साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा, ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है.
4. विटामिन डी से भरपूर होते हैं मशरूम:
क्योंकि मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए वे विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं और तांबा जैसे खनिज भी इनमें मौजूद होते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि सभी मशरूम में विटामिन डी की समान मात्रा नहीं होती है. मशरूम कई तरह के होते हैं. प्राकृतिक धूप में सुखाए जाने वाले मशरूम को चुनना हमेशा बेहतर होता है.
5. अंडे की जर्दी:
अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है. अंडे की जर्दी अतिरिक्त कैलोरी और वसा होती है. लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.
अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में फैटी फिश को शामिल करना चाहिए. ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इसके साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फासफोरस होते हैं. जो आपकी सेहत को और भी कई फायदे देते हैं.
Dietician Sheela Seharawat Weight Loss Clinic

No comments:

Post a Comment