Saturday, June 1, 2019

जानिए कमाल के यह पांच स्नेक्स जिन्हें खाकर आप रह सकते हैं फिट


दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे स्नेक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो जाएगा। इतना ही नहीं यह स्नेक्स खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। इसके साथ साथ ये पौष्टिक भी है। आइए बताते हैं आपको उस स्नेक्स बारे में।

Dietician Sheela Seharawat at Diet Clinic Health Care Pvt Ltd 


अंकुरित दाल (स्प्राउट्स)
अंकुरित दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूसरे स्नेक्स की तुलना में अंकुरित दाल में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। स्प्राउट्स मूंग दाल को पानी में पहले भिगोकर फिर बनाया जाता है। अंकुरित दाल खाने से ना केवल आप को ताकत मिलती है बल्कि आपके शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी भी नहीं बढ़ती है । इस तरह से यह वजन कम करने में भी सहायक मन साबित होता है। दालों में मौजूद फाइबर हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। उसके साथ साथ यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी काफी लाभदायक साबित होता है । अंकुरित दाल खाने से हार्ट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है ।

मखाना (फॉक्‍स नट्स)
मखाना का दूसरा नाम फॉक्स नट्स है। मखाना को एक स्नेक्स की तरह खाया जा सकता है। मखाना एक ऐसा स्नेक है जिस में कैलोरी की मात्रा नाम मात्र की होती है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मखाने का सेवन सुबह नाश्ते में करें। मखाने को खाने से पहले आप रोस्ट भी कर सकते हैं। मखाने में सोडियम, केलोस्ट्रोल काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं । मखाना ना केवल आपका वजन कम करता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। मखाना हार्ट के पेशेंट के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

सूखी मटर है फायदेमंद
सुखी मटर को आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। मटर में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें फैट और कैलरी भी काफी कम मात्रा में होता है जो हमारे वजन कम करने के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता है। यदि आप नाश्ते में इसका सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें एनर्जी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा यह कैस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।

बेसन का चीला व मूंग दाल इडली
मूंग की दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । आप चाहे तो नाश्ते में मूंग की दाल की बनी इडली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको इडली नहीं पसंद है तो मूंग की दाल बेसन का चिल्ला भी बना सकते हैं। मूंग दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इस में बसा काफी कम मात्रा में होता है। इसे पौष्टिक बनाने के लिए इसमें आप पनीर और हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं।

दही
दही में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए दही वजन कम करने के लिए सबसे सही भोजन है। दही खाने से ना केवल आपका वजन कम होता है बल्कि पेट संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।



अधिक पानी का सेवन आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन आप अक्सर इसे आवश्यक मात्रा में पीना भूल जाते हैं। तो, यहां नई चाल है। आपको बस अपने सभी पेय पदार्थों को पानी से बदलना होगा। आपको आश्चर्यजनक परिणाम म

आप दिन भर अलग-अलग पेय में लिप्त रहते हैं, इनमें सोडा से लेकर कैफीन तक की सूची लंबी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा आपकी सेहत के लिए अच्छा है और कौन सा नहीं? शायद आपका जवाब नहीं होगा। लेकिन पानी सबसे अच्छा पेय है जिसका आप कभी भी सेवन कर सकते हैं। यदि आप अपने सभी पेय को दिन भर में पानी से बदलते हैं, तो यह आपको आश्चर्यजनक परिणाम दे सकता है।


वजन कम करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि आप आपने सभी ड्रिंक्‍स को पानी के साथ बदल दें। जब आप अधिक पानी का सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार, आप सभी पेय को नौ दिनों के लिए पानी से बदल देते हैं तो आप दिन में 8 किमी दौड़ते के बाराबर कैलोरी बर्न करते हैं। तो आप बस अधिक पानी पीते हैं।

मेटाबॉलिज्‍म में बृद्धि

पानी के साथ अपने सभी पेय को बदलने से आपके चयापचय में वृद्धि होगी और आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा। इसलिए दिन भर खूब पानी पिएं और पूरे दिन ऊर्जावान बने रहें। यह दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने के लिए आपकी दक्षता में भी सुधार करेगा।

बेहतर मस्तिष्क

आपको पता होगा कि मानव मस्तिष्क का 75% से 85% तक पानी है। अधिक पानी पीने से आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। आप सभी दैनिक कार्यों को जल्दी और कुशलता से करेंगे। इसलिए, कैफीन छोड़ें और पानी पीएं।

क्रैविंग से दूर रखे

जब आप पानी पीते हैं तो आप कम खाते हैं। यदि आपमें कैलोरी लेने की तीव्र इच्‍छा होती है, तो बस एक गिलास पानी पिएं। यह आपके वजन को प्रबंधित करने और आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगा। कभी-कभी प्यास cravings को ट्रिगर करती है। हर समय अपने साथ पानी रखें और अनावश्यक कैलोरी को अलविदा कहें।

विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करे

अधिक पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलता है जिससे त्वचा का स्वास्थ्य बेहतर होता है और उम्र का बढ़ना कम हो जाता है। भरपूर पानी का सेवन आपको एक युवा त्वचा को बनाए रखने में मदद करेगा। आप एक युवा और चमकती त्वचा देखेंगे।

पानी पीएं और डॉक्‍टर के पास जानें से बचें

भरपूर पानी पीने से कई बीमारियों और उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों, मूत्राशय की स्थिति और अपच जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए अधिक पानी पीकर डॉक्टर के पास जाने के अपने अवसरों को कम करें।



दोस्तों आजकल मोटापा एक आम समस्या बनती जा रही है। हर कोई मोटापे से परेशान हैं। जब भी हम मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं तो हम ज्यादातर ध्यान इस बात पर देते हैं कि अगर हमारी कैलोरी कम हो जाएं, तो हमारा वजन भी कम हो जाएगा। जब भी हम मोटापा कम करने के लिए इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सबसे पहले हमें यही बताया जाता है कि यदि हम कम कैलोरी का सेवन करेंगे तो हमारा वजन भी कम हो जाएगा और मोटापा भी खत्म हो जाएगा । किंतु आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसा जरूरी नहीं है की कैलोरी कम करने से वजन कम हो जाए। क्योंकि हर किसी की पाचन शक्ति अलग - अलग होती है। हर किसी का शरीर एक दूसरे से अलग होता है किसी का शरीर को ज्यादा लेता है और किसी का कम।

हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है की हम जितनी कैलोरी गिन कर खाते हैं और सोचते हैं कि हमारे शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिल चुकी है तो यह सोचना गलत है। क्योंकि हम जितनी कैलोरी खाते हैं हमारा शरीर उतनी कैलोरी सही मात्रा में नहीं ले पाता। जैसे की हम बादाम खाते हैं कहते हैं बदाम में 170 कैलोरी होती है। लेकिन जब आप बादाम का सेवन करते हैं तो आपका शरीर केवल 129 कैलोरी है बादाम से ले पाता है। ऐसा कई बार होता है कि हम सोच लेते हैं कि हमारे शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिल चुकी है और आगे भोजन नहीं करते किंतु ऐसा करके हम अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

अगर हम के डिब्बा बंद भोजन करते हैं तो जितनी कैलोरी डिब्बे पर लिखी होती है हमारे शरीर को उससे कहीं ज्यादा कैलरी मिल जाती है। इसीलिए इस बात पर हमेशा से सवाल उठाया जाता रहा है कि बच्चों को केमिकल फूड पैकिंग से दूर रखना चाहिए। इसका सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। इसीलिए विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिब्बाबंद भोजन से परहेज करें। लगातार इस तरह का भोजन करने से बच्चों में मोटापा तो बढ़ता ही है। इसके साथ-साथ आगे जाकर बच्चों को मधुमेह की बीमारी होने की आशंका भी काफी बढ़ जाती है।

यदि आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ध्यान कैलोरी कम करने पर नहीं देना चाहिए बल्कि आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप ऐसे भोजन का सेवन करें जो आसानी से आपका शरीर पचा सके। ऐसा करने से आपका वजन भी कम होगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। हल्का भोजन करने से आपका पेट भी भर जाएगा और आपके शरीर को ज्यादा कैलोरी भी नहीं मिलेगी।



आजकल की दुनिया में हर इंसान इतना बिजी है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाता है। ऐसे में उन लोगों के लिए मुश्किलें तब बढ़ जाती है जब वह ऑफिस में बैठे-बैठे काम करते हैं और उनके आसपास शरीर में जमा चर्बी बढ़ने लगते हैं। उसे कम करने के लिए भी उनके पास समय नहीं रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि आप बहुत आसानी से अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं। यानी कि आप अपनी टमी को फ्लैट कर सकते हैं उसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और बहुत आसानी से आपके शरीर का वजन कम हो जाएगा।


पैदल चलें
सबसे आसान उपाय तो यह है कि आप वजन कम करना चाहते हैं तो जितना ज्यादा हो सके पैदल चले। सुबह शाम दोनो टाइम कम से कम 45 मिनट तक पैदल चले और वह भी धीरे-धीरे नहीं बल्कि तेज रफ्तार से। इससे आपकी एब्डोमेन मांसपेशियों का वजन कम होने लगेगा और आपका वजन भी घटने लगेगा। इसे आप को दो लाभ होंगे एक तो बाहर की फ्रेश हवा आपको मिलेगी दूसरा आप नए नए लोगों से मिल भी पाएंगे और आपका मूड भी बदलेगा।

देखिए ज्यादातर चर्बी कमर या पेट में ज्यादा जमा होती है। ऐसे में अगर आप उसे कम करना चाहते हैं तो आप कोई ना कोई खेल जरूर खेला करें जैसे कि तैराकी या बॉक्सिंग। फिर जो भी खेल आपको पसंद है उसे जॉइन कर लें और उसमें शामिल हो जाए। जितना ज्यादा आप स्पोर्ट्स में भाग लेंगे उतनी जल्दी वजन को बाय-बाय कहेंगे और दूसरा आपका मनोरंजन भी होगा।


हंसते-हंसते वजन घटाइये
अब जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि हम आपके साथ मजाक कर रहे हैं। पर यह तरीका सबसे अच्छा तरीका है आप इसे योग का नया रूप भी समझ सकते हैं। लाफिंग योगा को अपनाए। यानी कि जितना ज्यादा से ज्यादा आप हंसेंगे उतना वजन कम होगा। यह बात अजीब भी है यह सच भी है क्योंकि जब आप हंसते हैं तो आपकी मांसपेशियों को वयायाम मिलता है और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।



बैठे-बैठे करें व्यायाम
अब जो हम आपको टिप्स बता रहे हैं वह आलसी लोगों के लिए सबसे बेहतर है। यानी की बैठे-बैठे भी व्यायाम कर सकते हैं उसके लिए जब भी आप बैठ कर कहीं पर काम कर रहे हैं तो अपनी कमर को हमेशा सीधा रखें। आगे झुक कर बैठकर काम ना करें और जब आप सीधा बैठे-बैठे थक जाए तो अपनी कमर को आगे पीछे हिलाएँ। इससे आपके एब्डोमिनल के ऊपर खींचाव पड़ेगा और आपके पेट की मांसपेशियां भी खींचने लगी जिससे आपका वजन कम होने लगेगा।

नमक का सेवन कम करें
जिन लोगों को जंक फूड या फिर बीयर बहुत पसंद है तो वह अपने आहार में से नमक का सेवन कम कर दो। यानी कि जितना ज्यादा हो सके सोडियम की मात्रा को घटाएं। इसे आपके पेट को भी आराम मिलेगा और वह फूला हुआ नजर नहीं आएगा और चर्बी घटाने का यह सबसे स्मार्ट तरीका भी होगा।






No comments:

Post a Comment