Tuesday, June 25, 2019

गर्मियों में खाएं यह पौष्टिक आहार


दोस्तों जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। गर्मियों के मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि यदि इस मौसम में हम ज्यादा गर्म चीजें खाएंगे तो इससे हमारे शरीर को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है । गर्मियों में हमें ज्यादा से ज्यादा सब्जियां फल और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यदि हम इन्हें अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इनमें ना केवल पानी की प्रचुर मात्रा होती है बल्कि काफी भारी मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। गर्मियों में हमें तेल मसालों से परहेज रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि हम हल्के भोजन का ही सेवन करें। आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

Dietician Sheela Seharawat at Diet Clinic Health Care Pvt Ltd


1. गुलकंद का करे सेवन:-
गुलकंद खाने से हमारे शरीर को काफी ठंडक मिलती है और इस तरह हम डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बच जाते हैं। गुलकंद ना केवल हमारे शरीर को ठंडा करता है बल्कि हमारी त्वचा को भी ताजा और चमकदार बनाता है। गुलकंद में भारी मात्रा में विटामिन बी, सी और पाए जाते हैं। इतना ही नहीं गुलकंद में एंटी ऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके साथ-साथ गुलकंद हमारे लिए माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है और हमारे पाचन संबंधी समस्याओं को भी जड़ से खत्म करता है।

2. खीरा है फायदेमंद:-
हम सब अच्छे तरीके से जानते हैं कि गर्मियों में खीरा काशी ज्यादा बिकता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मियों में खीरा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। खीरे में विटामिन B6 , B12, विटामिन बी, विटामिन ए, पोटेशियम, आयरन और फास्फोरस पाए जाते हैं। नियमित रूप से खीरे के रस का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहती है और हमारा शरीर ताकतवर बनता है । खीरे में लगभग 96% पानी पाया जाता है।

3. मट्ठा से रखें अपने शरीर को ठंडा:-
गर्मियों के मौसम में मट्ठा को अमृत के समान समझा जाता है । कई तरह के पोषण से भरपूर होता है मट्ठा ना केवल हमारे शरीर को ठंडा रखता है बल्कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। यदि आप गर्मी से परेशान हैं तो तुरंत मट्ठे का सेवन करें इससे आपको काफी ठंडक मिलेगी।

4. तरबूज़ का जूस पीना है गुणकारी:-
गर्मियों में हमें ना केवल ताजे फल खाने चाहिए बल्कि इन फलों का जूस भी पीना चाहिए। तरबूज का जूस काफी टेस्टी होता है और हमारे शरीर को ठंडा रखता है । यह हमारे शरीर को फिट बनाता है। एक व्यक्ति को गर्मियों में कम से कम 1 दिन में दो गिलास तरबूज का रस पीना चाहिए।

5. गर्मियों में करें नारियल पानी का सेवन:-
नारियल पानी पीते ही हमारे शरीर में एनर्जी आ जाती है क्योंकि नारियल पानी हमारे शरीर में हुई पानी की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी पीने से पानी की कमी हो जाने के कारण हुए डायरिया से भी छुटकारा मिलता है।

6. पुदीना का करे सेवन:-
पुदीना हमें ताजी का एहसास कराता है। पुदीने में बहुत तरह के गुण पाए जाते हैं । पुदीने को माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। यदि रोज आप दही में पुदीना डालकर इसका सेवन करें तो इससे आपके शरीर को काफी ठंडक मिलती है और साथ ही आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। लू से बचने के लिए भी पुदीना लाभकारी होता है।

7. सत्तू का प्रयोग करें:-
सत्तू गेहूं, जौ और भुने हुए चने को पीसकर बनाया जाता है । सत्तू हमारे पेट की गर्मी को शांत करता है। कई लोग सत्तू में शक्कर या नमक मिलाकर खाते हैं । सत्तू गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद साबित होता है। यदि आप चाहे तो प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स की जगह सत्तू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. फायदेमंद प्याज़:-
आप सब ने सुना ही होगा कि गर्मियों में हमें अधिक से अधिक सलाद खाना चाहिए और यदि आप सलाद में कच्चे प्याज का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक बन जाता है। नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती और इसके साथ साथ गर्मी से जुड़ी कई बीमारियां ठीक भी हो जाती हैं। प्याज ना केवल हमें गर्मी से बचाता है बल्कि हमारे खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है।

9. नींबू पानी:-
गर्मियों में नींबू पानी का सेवन हमें गर्मी से राहत दिलाता है। नींबू में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

10. खाने में सलाद का इस्तेमाल करें:-
गर्मियों में हमें ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करना चाहिए क्योंकि कच्चा सलाद में पानी प्रचुर मात्रा में होता है जो गर्मी के कारण हमारे शरीर में हुए पानी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है।

Join Diet Clinic to lose weight naturally; now grab your personalized diet plan, recipes and more.
Call us : 8010888222


Dietitian/Nutritionists in Noida, UP || Dietitian/Nutritionists in East Delhi || Dietitian/Nutritionists in Indirapuram, Ghaziabad || Dietitian/Nutritionists in Mayur Enclave, Delhi || Dietitian/Nutritionists in Vaishali, Delhi || Dietitian/Nutritionists in Mayur Vihar III, Delhi || Dietitian/Nutritionists in Kaushambi, Delhi || Dietitian/Nutritionists in Gurgaon, Haryana || Dietitian/Nutritionists in Punjabi Bagh, Delhi || Dietitian/Nutritionists in North, Delhi

No comments:

Post a Comment

The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon

  The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon In a world filled with complex diets, trendy superfoods, and expensive supple...