Friday, May 10, 2019

21 दिन में 3 से 4 किलो वजन कम करें

अपने आप को फिट रखना हर कोई इंसान चाहता है।  जिस लिए हर कोई डाइट प्लान बनाते हैं। और उन्हें फॉलो करने की कोशिश करते हैं । जिसकी वजह से एक बार वजन कम हो तो जरूर जाता है परंतु वापस से वह बढ़ने लगता ह।ै क्योंकि एक बार वजन कम होने के बाद हर कोई अपना डायट प्लान फॉलो नहीं करता है। अगर आप भी अपनी बॉडी को हमेशा फिट में रखना चाहते हैं या फिर मेंटेन देखना चाहते हैं तो हम एक अभियान चला रहे हैं जिसमें 21 दिन में 3 से 4 किलो वजन डाइट के साथ कैसे कम करें वह बताएंगे। इस डाइट प्लान को हर कोई फॉलो कर सकता है चाहे वह मेल हो या फीमेल हो हर किसी के लिए यह डाइट प्लान बिल्कुल परफेक्ट है।

हम आपको बताना चाहते हैं कि एक फीमेल बॉडी को लगभग 12 सो कैलोरी की जरूरत होती है वही मेल बॉडी को रोजाना 1500 कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं। जिससे आप अपनी बॉडी को मेंटेन करके रख सकते हैं। कैलोरी कैसे बर्न करें वह तो हम आपको बताएंगे ही परंतु साथ साथ में आपको रोजाना कुछ एक्टिविटी भी करनी होगी। जैसे कि आप जितना ज्यादा हो सके पैदल चलें, लिफ्ट की वजह सीढ़ियां चढ़े साइकिलिंग करें इत्यादि।

1.  अपनी डाइट के अंदर जितना ज्यादा हो सके सब्जियां फल और गेहूं को शामिल करें ।
2. कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स फूड का इनटेक ज़्यादा करें जैसे चोकर वाला गेहूं, ज्वार और बाजरा.
3.  जितना जल्दी हो सके मैदा और उससे बने प्रोडक्ट्स जैसे कि नूडल्स मैक्रोनी ब्रेड  इन सब का त्याग कर दे।
4. फैट और कोलेस्ट्रोल रिच फूड को कम खाएं. बाकि अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, मक्खन, घी, वनस्पती और नारियल तेल का इनटेक रखें।
5.  ज्यादा से ज्यादा शुगर फ्री चीजों का सेवन करें मीठा या फिर चीनी से बनी चीजें जितना कम हो सके उतना कम खाएं।
6. कच्चे फल और सब्ज़ियों को सलाद के तौर पर खाएं. ये आपके शरीर को ज़रूरी विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर देंगे. फाइबर आपके डाइजेशन को बेहतर बनाए रखेगा. मोटापे और दिल संबंधी परेशानियों को कंट्रोल रखने में मदद करेगा।
7.  अपने डेली आहार में नमक  कम मात्रा में इस्तेमाल करें ।
8. पूरे दिन में खाने को छोटे-छोटे भागों में खाएं. एक साथ ज़्यादा पेट ना भरें. किसी भी मील को ना छोड़ें. रोज़ाना टाइम से छोटे-छोटे मील खाएं.
9.  जब भी आप खाना खाए तो हमेशा आपका ध्यान पूरा का पूरा आपके आहार पर होना चाहिए यानी कि टीवी देखते हुए या बनाते हुए कभी भी खाना ना खाएं। उसके बाद करीबन 6 से 8 गिलास पानी पिए ।
10. रेगुलर एक्सरसाइज़ करें. दिन में 20 से 40 मिनट ब्रिक्स वॉकिंग (जल्दी-जल्दी चलें) करें. वज़न कम करने और उसे मेंटेन करने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज़ सबसे बेस्ट है।
अगर आप यह डाइट फॉलो करते हैं तो 21 दिन में आपका वजन 3से4 किलो आसानी से कम हो जाएगा और भी जानकारी के लिए आप हमारी डायटिशियन शीला शेरावत से संपर्क कर सकते हैं



No comments:

Post a Comment

The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon

  The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon In a world filled with complex diets, trendy superfoods, and expensive supple...