Tuesday, May 7, 2019

इन उपायों से वाकई शेप में आ जाएगा आपका बेडौल शरीर

आए दिन हर कोई इंसान वजन कम करने के लिए क्या-क्या करें। उसमें से कुछ उपाय गलत बताए जाते हैं जिसे अपनाने से इंसान पतले होने की वजह और भी मोटा हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे 10 टिप्स बताने वाले हैं। जिसे अपनाने से आप जल्द से जल्द पतले हो जाएंगे।


वजन कम करने के 10 बेहद आसान टिप्स:

1.  अगर आपने यह बात ठान ली है कि आपको अपना वजन कम करना है तो आप अपने मन में यह सुनिश्चित कर लें कि आप कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जिस आहार में कम होगी वही आहार आप खाएंगे। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

2.  लोग सोचते हैं कि अगर वजन कम करना है तो खाना पीना छोड़ दें। परंतु यह धारणा बिल्कुल ही गलत है। बल्कि इससे आप और भी मोटे हो जाएंगे। आप खाना खाइए पर एक ही समय पर पेट भर के खाना नहीं खाए। मतलब थोड़ी थोड़ी मात्रा में थोड़ी थोड़ी देर में आहार ले। इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा और आप संपूर्ण आहार भी ले सकेंगे।


3.  आप जो भी आहार ले वह हमेशा आपका रियल फूड होना चाहिए। मतलब मार्केट में बिकने वाला प्रोसेस और लो कार्ब फूड से जितना दूर रहे उतना बेहतर है।

4.  क्योंकि आपने अपने रूटीन में बदलाव लाया है। और आप अपने आप को स्लिम देखना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप गंभीरता से अपने आप को मॉनिटर करते रहें। ताकि आपको पता चले कि आपके शरीर पर क्या फर्क पड़ा है। इसलिए हर हफ्ते अपने कमर को इंची टेप से नापते रहे और देखें कि आपने कितना वजन कम किया है।


5.  जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं तो बेहतर है कि वह फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। परंतु उन फलों का सेवन ज्यादा ना करें। जिस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। वही दूसरी तरफ जो पुरुष अपना वजन कम करना चाहते हैं वह जितना जल्दी हो सके बियर को अलविदा कह दें। क्योंकि बियर के अंदर बहुत ही ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।


6.  एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि ऐसी कोई भी चीज न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर मिला हो। क्योंकि इससे मीठा खाने की इच्छा और बढ़ जाती है। और इससे वजन बढ़ने का खतरा भी बना रहता है।

7.  लोग ऐसा मानते हैं कि ज्यादा खाना पीना या फिर तला हुआ खाने से ही वजन बढ़ता है। पर यहां आप गलत है अगर आप ज्यादातर टेंसन लेते हैं या कम नींद लेते हैं तो इससे भी वजन तेजी से बढ़ता है।

8.  जो लोग वजन कम करने की इच्छा रखते हैं उन्हें डेयरी प्रोडक्ट और नट्स का इस्तेमाल थोड़ा सावधानी से करना चाहिए।

9.  अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट के साथ साथ वर्कआउट और एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है जैसे कि साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना इत्यादि।

10.  वजन कम करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। कि रात का भोजन उन्हें हमेशा सोने से ढाई घंटे पहले का लेना चाहिए और उसके बाद थोड़ा टहलना जरूर चाहिए जितना कम हो सके उतना कम रात का भोजन करें। Weight Loss Clinic




No comments:

Post a Comment

The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon

  The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon In a world filled with complex diets, trendy superfoods, and expensive supple...