Monday, May 27, 2019

ये 5 देसी Ayurvedic Foods करेंगे वजन कम


दोस्तों आजकल मोटापा एक आम समस्या बन चुका है। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप आसानी से अपना मोटापा कम करें तो इसके लिए आपको एक हेल्दी डाइट अपनानी पड़ेगी। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किस तरह के आहार का सेवन कर रहे हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि डाइट में मौसम के अनुसार फल शामिल किए जाएं तो यह हमारे एक्स्ट्रा फैट को बंद करने में काफी सहायक होते हैं।

Dietician Sheela Seharawat at Diet Clinic Health Care Pvt Ltd 

1. वजनकम करेगी अदरक
अगर आप एक ऐसी जड़ी बूटी है जो सारा साल बाजार में मिलती है। काफी पुराने समय से अदरक का इस्तेमाल किचन में होता रहा है। अदरक का इस्तेमाल मसालों की तरह किया जाता है। अदरक में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ।ऐसा कहा जाता है कि अदरक खनिजों का खजाना है। अदरक के बिना चाय अधूरी लगती है। इसके अलावा अदरक में पाचन शक्ति को बढ़ाने वाले तत्व और गैस्ट्रिक जूस पाए जाते हैं जो स्थाई रूप से हमारा वजन कम करने के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं।

2. आंवलाहै लाभकारी
आयुर्वेद में आंवला को काफी गुणकारी बताया गया है। खाने में आंवला खट्टा मीठा दोनों तरह का स्वाद देता है। आंवला में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए आंवला को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। यदि फाइबर युक्त आंवला को आप अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपका पेट आपको भरा हुआ महसूस होगा और आपको बार-बार खाना नहीं खाना पड़ेगा। इतना ही नहीं आंवला हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने में भी काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

3. नींबूका करें इस्तेमाल
नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर एक खास फाइबर होता है। इस फाइबर का सेवन करने से आपकी भूख कंट्रोल रहती है। इतना ही नहीं नींबू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। नींबू पानी पीने से हमारे पेट के चर्बी काफी तेजी से कम होने लगती है।

4. वजन कम करने में मदद करेगा शहद:यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन कई किलो जल्दी से कम हो जाए। तो ऐसे में आपको चीनी के सेवन से परहेज करना होगा। चीनी में एम्पटी जुड़ी होती है। जिसका कोई पोषण तत्व नहीं होता पर इसमें चर्बी अधिक मात्रा में होती है। लेकिन फिर भी डाइटिंग के दौरान अगर आप का मीठा खाने का मन करे तो आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहर में आवश्यक हार्मोन मौजूद होते हैं जो हमारी भूख दबाने के साथ-साथ वजन कम करने में लाभकारी सिद्ध होते हैं।

5. वजन कम करने में मददगार है काली मिर्च:आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च में थर्मोजेनिक प्रभाव या फिर थर्मिक प्रभाव को बढ़ाने की काफी क्षमता होती है। इसका सेवन करने से किसी भी तरह की अपच समस्या नहीं होती है। किंतु कालीमिर्च का सेवन करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप कालीमिर्च का सेवन अधिक मात्रा में ना करें।
Diet Clinic HauzKhas

No comments:

Post a Comment

The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon

  The Power of a Simple Glass of Water with a Squeeze of Lemon In a world filled with complex diets, trendy superfoods, and expensive supple...