Saturday, June 29, 2019

पेट की चर्बी पर कमाल का असर करते हैं यह घरेलू उपाय


आजकल मोटापा एक आम समस्या हो गई है। लेकिन कमल का मोटापा लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या बनती जा रही है। दोस्तों मोटापा दो तरह का होता है। पहला मोटापा जिसमें पूरा शरीर मोटा होता है और दूसरा मोटापा जिसमें इंसान की टांगे, हाथ, पैर सब कुछ पतला होता है लेकिन उसका पेट मोटा होता है। और यह देखने में बहुत ही भद्दा लगता है। अगर आप भी कमर के मोटापे से काफी परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको आजमा कर आप कमर के मोटापे से छुट्टी पा सकते हैं।
Dietician Sheela Seharawat at Diet Clinic Health Care Pvt Ltd
1. नींबू के रस का सेवन:
नींबू के रस का सेवन करने से कमर का मोटापा कम होने लगता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी कमर का मोटापा कम हो जाए तो सुबह सवेरे उठते ही आपको नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। सुबह एक गिलास गरम पानी करने और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें। उसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी तेज हो जाता है। जिसके कारण आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी तेजी से बढ़ होती है और मोटापा कम हो जाता है।
2. लहसुन का सेवन है लाभदाई:
लहसुन का सेवन करने से पेट के मोटापे में काफी फर्क दिखाई देता है। यदि नींबू के रस के साथ लहसुन को जोड़ दिया जाए तो इसका असर काफी कमाल का होता है। इन दोनों का मिश्रण तैयार करके इसे खाली पेट सुबह खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने पेट की चर्बी काफी तेजी से घटती हुई नजर आएगी। इसका सेवन करने के लिए सुबह एक कप पानी में पहले एक नींबू को निचोड़ लें । अब इसके साथ लहसुन के 3 जवों का सेवन करें।

3. अदरक का सेवन:
अदरक के पानी का सेवन करने से आपके कमर की चर्बी काफी तेजी से घटती है। अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को तेजी से कम करते हैं। यह बहुत ही आसान तरीका है। पानी में अदरक के दो टुकड़े डाल दें और उसे उबाल लें । उसके बाद इस पानी को ठंडा करके छान ले । उसके बाद इस पानी का सेवन करें। इस पानी का सेवन करने से आपकी कमर का मोटापा काफी तेजी से कम होने लगेगा
4. बदाम का करें सेवन:
नियमित रूप से बदाम का सेवन करने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। बादाम हर किसी को पसंद होता है। इसलिए यदि किसी समस्या का हल बादाम हो तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। बदाम में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो ना केवल हमारे वजन को कम करते हैं बल्कि हमारे दिमाग को भी तेज करने में हमारी काफी सहायता करते हैं। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो हमारी चर्बी को कम करने में काफी लाभकारी होता है। चर्बी कम करने के लिए रात को 6 से 8 बदाम भिगोएं। और अगले दिन इन बादाम को छीलकर खाएं।
5. एलोवेरा का करें सेवन:
एलोवेरा हमारे शरीर की चर्बी को कम करने में हमारी काफी सहायता करता है। एलोवेरा का इस्तेमाल केवल वजन कम करने के लिए नहीं बल्कि और कई मकसद से भी किया जाता है। एलोवेरा का सेवन करने से ना केवल हमारे शरीर का मोटापा कम होता है बल्कि हमारे चेहरे पर भी गजब की चमक आ जाती है।
पेट की चर्बी को कम करने के लिए और जानकारी के लिए आप हमारी डाइटेशन शीला शेरावत से सलाह मशवरा कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment